उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में लू के थपेड़ों ने दी दस्तक

देहरादून : उत्तराखंड में सूर्यदेव की तपिश भारी पड़ने लगी है। पहाड़ और मैदान दोनों ही इससे झुलस रहे हैं। मैदानी क्षेत्रों में लू (गर्म हवा) के थपेड़ों ने भी दस्तक दे दी है। पारा खूब उछाल भर रहा है। ऐसे में न तो दिन में सुकून है और न रात में चैन। उधर, मौसम
 | 

देहरादून : उत्तराखंड में सूर्यदेव की तपिश भारी पड़ने लगी है। पहाड़ और मैदान दोनों ही इससे झुलस रहे हैं। मैदानी क्षेत्रों में लू (गर्म हवा) के थपेड़ों ने भी दस्तक दे दी है। पारा खूब उछाल भर रहा है। ऐसे में न तो दिन में सुकून है और न रात में चैन। उधर, मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों में मैदानी क्षेत्रों में कुछ जगह लू के थपेड़े हलकान करेंगे।

इन दिनों सुबह से ही सूरज कोड़े बरसाना शुरू कर दे रहा है। दुपहरी में तो निकलना मुश्किल होने लगा है। पहाड़ और मैदान दोनों ही जगह सूरतेहाल ऐसा ही है। सोमवार को भी यही तस्वीर नुमायां हुई। यही नहीं, देहरादून, कोटद्वार समेत तराई क्षेत्र में दिन में लू के थपेड़ों ने भी दस्तक दे दी। और तो और अधिकतम के साथ ही न्यूनतम तापमान भी उछलने लगा है।

मैदानी क्षेत्रों में रात का तापमान 20 से 22 डिग्री तो पहाड़ में 13 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच। इसी प्रकार दिन का पारा मैदान में 35 से 39 के बीच तो पहाड़ में 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच है।

मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार मंगलवार सूबे में आसमान साफ रहने से लेकर आंशिक रूप से बादलों की मौजूदगी के बीच मौसम शुष्क रहेगा। मैदानी क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर गर्म हवा के थपेड़े परेशानी की वजह बन सकते हैं।