मौसम की सटीक जानकारी के लिए प्रदेश में लगेंगे ये रडार

देहरादून : मौसम विभाग मौसम की सटीक जानकारी के लिए प्रदेश में अगले चरण में कांपेक्ट माइक्रो रेन रडार लगाएगा। मसूरी और सुरकंडा में भी एक्स बैंड डॉप्लर रडार स्थापित करने के लिए स्थल चयन कर लिया गया है। सोमवार को मुख्य सचिव एस रामास्वामी ने सचिवालय में मौसम विभाग के अधिकारियों संग बैठक की।
 | 

देहरादून : मौसम विभाग मौसम की सटीक जानकारी के लिए प्रदेश में अगले चरण में कांपेक्ट माइक्रो रेन रडार लगाएगा। मसूरी और सुरकंडा में भी एक्स बैंड डॉप्लर रडार स्थापित करने के लिए स्थल चयन कर लिया गया है।

सोमवार को मुख्य सचिव एस रामास्वामी ने सचिवालय में मौसम विभाग के अधिकारियों संग बैठक की। बैठक में बताया गया कि चारधाम यात्रा के प्रमुख पड़ावों पर एलइडी डिस्पले बोर्ड लगाए जाएंगे। इनके माध्यम से यात्रियों व पर्यटकों को मौसम, सड़क बंद होने, क्या करें और क्या न करें आदि सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। अभी एसएमएस के जरिए यह जानकारी दी जा रही है।

बैठक में यह जानकारी दी गई कि चारधाम यात्रा मार्ग पर क्षेत्रवार प्रति घंटे मौसम का अनुमान जारी किया जा रहा है। तय किया गया कि यह जानकारी पुलिस, एसडीआरएफ व पर्यटन विभाग को भी दी जाएगी। प्रदेश में लगने वाले आटोमेटेड वेदर स्टेशन स्थापित करने के लिए भारतीय मौसम विभाग के अधिकारियों ने तकनीकी सहयोग देने का आश्वासन दिया।

बताया गया कि डॉप्लर रडार लगाने के लिए नैनीताल और पिथौरागढ़ में जमीन फाइनल कर दी गई है। इसके अलावा प्रदेश में चार अतिरिक्त सचल मौसम केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे। बताया गया कि भारतीय मौसम विभाग के विशेषज्ञ मंगलवार को उत्तराखंड के विभागीय अधिकारियों के साथ वर्कशाप के माध्यम से मौसम अनुमान के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी देंगे।

बैठक में सचिव आपदा प्रबंधन अमित नेगी, उप महानिदेशक भारतीय मौसम विभाग डॉ. देवेंद्र प्रधान, यूएआइडी के प्रमुख केसी साई कृष्णन व निदेशक मौसम केंद्र डॉ. विक्रम सिंह आदि मौजूद थे।