DEHRADUN स्मार्ट सिटी लिमिटेड को परियोजनाओं पर सबसे तेजी से कार्य करने के लिए बेस्ट स्मार्ट सिटी चुना गया.

 | 
DEHRADUN स्मार्ट सिटी लिमिटेड को परियोजनाओं पर सबसे तेजी से कार्य करने के लिए बेस्ट स्मार्ट सिटी चुना गया.

Dehradun : केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से पिछले साल देश के सभी 100 स्मार्ट शहरों के लिए इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड 2020 के लिए आवेदन मांगे गये थे. जिसमें राष्ट्रीय स्तर पर देहरादून स्मार्ट सिटी को दो श्रेणियों में सम्मानित किया गया. इसमें बेस्ट स्मार्ट सिटी और वाॅटर प्रोजेक्ट अवार्ड शामिल है।बेस्ट स्मार्ट सिटी अवार्ड इस मापदंड पर आधारित था कि सभी स्मार्ट सिटी अपनी सभी परियोजनाओं पर किस प्रकार कार्य कर रही हैं. इसके अंतर्गत Dehradun स्मार्ट सिटी को परियोजनाओं पर सबसे तेजी से कार्य करने के लिए बेस्ट स्मार्ट सिटी चुना गया.

स्मार्ट सिटी के सीईओ डा. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक सिर्फ अवार्ड के लिए ही नहीं, बल्कि शहर को बेहतर बनाने के लिए भी दैनिक लक्ष्य निर्धारित कर तेज गति से काम किया गया। उन्होंने बताया कि Dehradun स्मार्ट सिटी लिमिटेड को पानी की उपलब्धता के क्षेत्र में कार्य करने के लिए भी अवार्ड दिया गया है।पेयजल की उपलब्धता एवं घरों तक साफ पेयजल मुहैया कराने के लिए कार्य किया जा रहा है। इसके तहत देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से पेयजल संबंधित परियोजनाओं में पेयजल स्काडा परियोजना, पेयजल संवर्धन परियोजना, वाटर एटीएम परियोजना, स्मार्ट वाटर मीटर परियोजना आदि पर कार्य किया जा रहा है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने भी बधाई देते हुए साफ कहा कि यह देहरादून के लिए गर्व की बात है और यह देहरादून की जनता के सहयोग से ही हो पा रहा है।देहरादून स्मार्ट सिटी कंपनी को केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय में दो श्रेणी में बेस्ट अवार्ड प्रदान किया है। इसमें प्रमुख रूप से सबसे तेज गति से कार्य करने पर स्मार्ट सिटी को अवार्ड दिया गया है। आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने पिछले वर्ष सभी 100 स्मार्ट शहरों के लिए इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड 2020 के लिए आवेदन मांगे थे, जिसमें देहरादून स्मार्ट सिटी ने भी प्रतिभाग किया गया था।

इसके साथ ही भारत सरकार की अमृत योजना, स्मार्ट सिटी मिशन और प्रधानमत्री आवास योजना की छठवीं सालगिरह पर आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने आनलाइन इवेंट का आयोजन किया। इस इवेंट में सभी 100 स्मार्ट शहरों ने प्रतिभाग किया। इवेंट में विजेता शहरों को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं स्मार्ट सिटी मिशन के एमडी कुणाल कुमार ने सम्मानित किया। प्रतियोगिता में देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड को तीसरे चरण के शहरों में बेस्ट स्मार्ट सिटी का अवार्ड एवं वाटर प्रोजेक्ट अवार्ड दिया गया।