अगर बच्चा कर रहा है खाना खाने मैं आनाकानी तो करें यह उपाय

Health: बच्चों को समय पर खाना खिलाना अपने आप में एक मुश्किल काम है। ज्यादातर बच्चे खाने पीने में आनाकानी करते हैं और घंटों तक उन्हें खाने के लिए मनाना पड़ता है। इसके अलावा कुछ बच्चे भोजन की बजाय नूडल्स और अन्य फास्ट फूड ज्यादा पसंद करते हैं और खाना न खाने से शरीर में
 | 
अगर बच्चा कर रहा है खाना खाने मैं  आनाकानी  तो करें यह उपाय

Health: बच्चों को समय पर खाना खिलाना अपने आप में एक मुश्किल काम है। ज्यादातर बच्चे खाने पीने में आनाकानी करते हैं और घंटों तक उन्हें खाने के लिए मनाना पड़ता है। इसके अलावा कुछ बच्चे भोजन की बजाय नूडल्स और अन्य फास्ट फूड ज्यादा पसंद करते हैं और खाना न खाने से शरीर में कमजोरी आ जाती है।
दरअसल अगर आपका बच्चा खाना नहीं खा रहा है तो यह कोई आम बात नहीं है। इसके पीछे कुछ गंभीर कारण भी हो सकते हैं। खाना न खाने से बच्चों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिससे बच्चा बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है और उसे कम भूख लगती है। आइए जानते हैं बच्चों को भूख न लगने के कारण और इसे दूर करने के उपाय…
बच्चों को इन कारणों से नहीं लगती है भूख:
1.बॉडी में आयरन की कमी होने पर
2.हेपेटाइटिस-ए का टीका लगने पर
3.मेनिनजाइटिस होने पर
4.अधिक फास्ट फूड खाने से
5.अधिक मीठी चीजें खाने से
इसके अलावा कई बार बच्चों को उनकी पसंद का खाना नहीं मिल पाता है जिसके कारण वे खाने से कतराते हैं और आसानी से खाने के लिए तैयार नहीं होते हैं।
बच्चों की भूख बढ़ाने के उपाय
अगर आपका बच्चा खाना नहीं खाता है तो उसके आहार में अलग-अलग तरह की चीजें शामिल करके उसकी भूख बढ़ाईजा सकती है। अगर बच्चे का आहार पोषक तत्वों से भरपूर हो तो वह खाना खाने के लिए आसानी से तैयार हो जाएगा। भूख बढ़ाने के लिए बच्चों के आहार में निम्न चीजों को शामिल करना चाहिए :
विटामिन सी-
यदि बच्चे को भूख नहीं लगती है तो उसे विटामिन सी से भरपूर आहार जैसे टमाटर, संतरा, स्ट्रॉबेरी के साथ ही आयरन से भरपूर आहार खिलाएं। विटामिन सी शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है और भूख को बढ़ाता है।
सोआ या डिल
यह एक प्रकार की जड़ी बूटी है जो भूख की कमी, कब्ज, अपच सहित पेट से जुड़ी अन्य परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। इसे सूप में मिलाकर बच्चे को खिलाया जा सकता है और मसाले के रुप में भी उपयोग किया जा सकता है।
पोषक तत्वों से भरपूर आहार
बच्चे के आहार में पालक, साबुत अनाज, पास्ता, चावल, मटर, चने व ब्रोकली आदि को शामिल करें। ये फूड्स शरीर में पोषक तत्वों की भरपायी करते हैं और बच्चे की भूख को बढ़ाने में सहायक होते हैं।
इस तरह बच्चों के आहार पर उचित ध्यान देने से उसकी भूख बढ़ती है और वह बीमारियों से दूर एवं स्वस्थ रहता है।