Cycling चलाने से दूर होगी सभी कठिन बीमारियां

 | 
Cycling चलाने से दूर होगी सभी कठिन बीमारियां
Health: नियमित Cycling साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में सभी को एक विचार है। साइकिल चलाना सभी कठिन रोग। हर दिन साइकिल चलाने से आपके पैसे बचेंगे; ऐसे ही शरीर स्वस्थ रहेगा।
एक्सपर्ट्स के मुताबिक साइकिलिंग एक बेहतरीन वर्कआउट है, जो आपको एक्टिव रखता है। यह एक स्वस्थ जीवन जीने और शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने में मदद करता है।
शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए साइकिल चलाने का कोई विकल्प नहीं है। साथ ही इसके कुछ खास फायदे भी होते हैं। इस तरह की साइकिलिंग आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और मांसपेशियों का निर्माण करती है।
जब आप आराम करेंगे तब भी शरीर कैलोरी बर्न करने में व्यस्त रहेगा। साथ ही साइकिल चलाते समय अपने शरीर को स्वस्थ रखना सीखें।
>> साइकिल चलाने से पैरों की ताकत भी बढ़ती है। इससे आपके पैर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साइकिल चलाने के प्रदर्शन को और बढ़ाने के लिए प्रति सप्ताह कई बार भारोत्तोलन जैसे कि स्क्वाट, लेग प्रेस और फेफड़े का अभ्यास करें।
>> साइकिल चलाने से कमर और पेट की चर्बी कम होती है। वजन बढऩे पर बहुत से लोग भूरे हो जाते हैं। यदि वे नियमित रूप से साइकिल चलाती हैं तो वे भौहें जल्दी कम कर पाएंगी।
>> तनाव दूर करने के लिए साइकिल चलाना भी उपयोगी है। इससे तनाव, हताशा या चिंता आसानी से दूर हो जाती है। क्योंकि साइकिलिंग एक बेहतरीन वर्कआउट का काम करती है। और किसी भी प्रकार के व्यायाम से हैप्पी हार्मोन का स्राव होता है।
>> विशेषज्ञों के अनुसार, जो लोग अवसाद से पीडि़त हैं; साइकिल चलाना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। साइकिल को जीवन का नियमित हिस्सा बनाने से आप और अधिक आत्मविश्वासी बनेंगे।
>> साइकिल चलाना कैंसर से पीडि़त लोगों को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। साइकिल चलाने से ब्रेस्ट कैंसर समेत कई तरह के कैंसर का खतरा कम होता है। 2019 के एक अध्ययन के अनुसार, साइकिल चलाने से स्तन कैंसर के रोगियों के इलाज के दुष्प्रभाव कम होते हैं।
>> यदि आप सुबह उठकर थोड़ी देर साइकिल चलाकर उठते हैं; तब शरीर में रक्त संचार बढ़ेगा। नतीजतन, आप पूरे दिन काम पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे, साथ ही साथ बहुत सारी ऊर्जा भी प्राप्त करेंगे। अध्ययनों से पता चला है कि सुबह साइकिल चलाने से चर्बी कम होती है, सहनशक्ति बढ़ती है और ऊर्जा और चयापचय में सुधार होता है।
>> 2019 में एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नाश्ते से पहले 6 सप्ताह तक साइकिल चलाते हैं; उनकी इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार हुआ।
>> नियमित साइकिलिंग से हृदय संबंधी समस्याओं जैसे स्ट्रोक, दिल का दौरा और उच्च रक्तचाप को रोका जा सकता है। साइकिल चलाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।
>> साइकिल चलाने से संतुलन, मुद्रा और ध्यान बढ़ता है। जब आप अपने शरीर को स्थिर करें और बाइक को सीधा रखें; तब आपका समग्र संतुलन, समन्वय और मुद्रा में सुधार होता है। नतीजतन, अचानक गिरने और फ्रैक्चर की घटनाएं कम होती हैं।
>> यदि आप बाइक की सवारी नहीं कर सकते हैं; फिर घर पर व्यायाम करने के लिए साइकिल खरीदें। नियमित साइकिल चलाने से आपको फायदा होगा।
००