पुराने YOGA मैट को न समझें बेकार, इन तरीकों से करें इसका दोबारा इस्तेमाल

 | 
पुराने YOGA मैट को न समझें बेकार, इन तरीकों से करें इसका दोबारा इस्तेमाल
HealthYOGA मैट को योग का अहम हिस्सा माना जाता है क्योंकि इस पर योगाभ्यास करना काफी आसान होता है। हालांकि लगातार इस्तेमाल से यह एक समय बाद पुरानी लगने लगती है और कई लोग इसे बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन आप ऐसा न करें और अगर आपके पास कोई पुरानी योगा मैट रखा हुई है तो आप इसका कई बेहतरीन तरीकों से दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ तरीको के बारे में जानते हैं। 
बतौर फ्लोर रनर करें इस्तेमाल
अगर आपके घर में कालीन नहीं है तो आप उसकी जगह अपने पुराने योगा मैट का इस्तेमाल बतौर फ्लोर रनर कर सकते हैं। YOGA मैट का यह इस्तेमाल करने से आपके जमीन पर फिसलने का खतरा काफी कम हो जाएगा। इसके अतिरिक्त इससे फर्श भी कुछ हद तक गंदा होने से बच सकेगा। आप चाहें तो योगा मैट को किनारों से काटकर अपने पसंदीदा आकार में बतौर फ्लोर रनर इस्तेमाल कर सकते हैं। 
जार ओपनर की तरह करें इस्तेमाल
अकसर किसी चीज के जार या डिब्बे को खोलना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आप पुराने YOGA मैट का बतौर जार ओपनर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप योगा मैट को गोल आकार में काटकर इसे लिड के ऊपर रखकर घुमाएं। ऐसा करने से जार का ढक्कन आपके हाथ से बार-बार फिसलेगा नहीं और आसानी से खुल जाएगा। 
फर्नीचर खिसकाने के लिए पुराने योगा मैट का इस्तेमाल
अकसर ऐसा होता है कि जब घर में किसी फर्नीचर की जगह बदलनी पड़ती है तो इससे फर्श पर खरोंच के निशान पड़ जाते हैं। लेकिन अगर आपके पास पुराना YOGA मैट है तो आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि फर्नीचर के पैरों के आकार के अनुसार योगा मैट को काटें और इसे फर्नीचर के नीचे चिपका दें। इसके बाद फर्नीचर के निशान जमीन पर नहीं पड़ेंगे। 
कैम्पिंग के दौरान भी आती है काम
अगर आप यह सोच रहे हैं कि कैम्पिंग के दौरान YOGA मैट का क्या काम तो आपको बता दें कि वास्तव में इस दौरान पुरानी योगा मैट आपके काफी काम आ सकती है। आप इसे अतिरिक्त स्लीपिंग मैट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा खाना खाते समय भी आप इसे सामान के नीचे बिछा सकते हैं। इसी के साथ आप इसका इस्तेमाल कैम्पिंग के दौरान किसी भी जगह पर बैठने के लिए भी कर सकते हैं।