कितनी देर तक ब्रश करना चाहिए और कितनी देर तक TEETH को साफ करना चाहिए

 | 
कितनी देर तक ब्रश करना चाहिए और कितनी देर तक TEETH को साफ करना चाहिए
HEALTH: ओरल हेल्थ यानी मुंह की स्वच्छता और सफाई हमारी सेहत का एक अहम हिस्सा है। क्या आप जानते हैं कि मुंह को ठीक ढंग से साफ न करने की वजह से आपको हृदय रोग भी हो सकता है? इसलिए अगर आप फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो मुंह की सफाई भी बेहद जरूरी है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं तो बहुत ज्यादा रगडक़र ब्रश करते हैं या फिर बहुत देर तक TEETH को घिसते रहते हैं- ये सोचकर कि उनके TEETH साफ और सफेद हो जाएंगे। लेकिन हकीकत ये है कि ये सारी चीजें ब्रशिंग से जुड़ी कॉमन गलतियां हैं। 
कितनी देर तक ब्रश करना चाहिए?
अमेरिकन डेंटल एसोसिसएशन की मानें तो हर व्यक्ति को रोजाना दिन में 2 बार ब्रश करना चाहिए और हर बार 2 मिनट से ज्यादा दांतों को साफ नहीं करना चाहिए। अगर आप 2 मिनट से कम समय लेते हैं तो दांतों में जमा प्लाक को हटा नहीं पाएंगे। 2009 की एक स्टडी की मानें तो ज्यादातर लोग ब्रश करने में सिर्फ 45 सेकंड का समय लेते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ब्रश करने में बहुत अधिक समय लगता है क्योंकि वे लंबे समय तक दांतों को रगड़ते रहते हैं। ऐसा करने से दांतों का इनैमल खराब हो जाता है।
कैसा टूथब्रश यूज करना चाहिए?
अपने TEETH को साफ करने के लिए आपको सॉफ्ट ब्रिसल्स वाले टूथब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। बहुत हार्ड ब्रिसल्स वाले ब्रश की वजह से न सिर्फ दांतों का इनैमल क्षतिग्रस्त हो जाता है बल्कि मसूड़ों से जुड़ी दिक्कतें भी हो सकती हैं। इसलिए अगर ब्रश के ब्रिसल्स खराब होने लगें तो उन्हें तुरंत रिप्लेस कर देना चाहिए।
कैसा टूथपेस्ट इस्तेमाल करना चाहिए?
आपको ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें फ्लोराइड की सही मात्रा हो। वयस्कों के टूथपेस्ट में 1350 पीपीएम फ्लोराइड होना चाहिए तो वहीं 6 साल से कम उम्र के बच्चे के टूथपेस्ट में 1000 पीपीएम फ्लोराइड होना चाहिए। 3 से 6 साल के बच्चों को मटर के दाने के बराबर टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
ब्रश करने का सही समय क्या है?
कुछ डेंटिस्ट हर बार कुछ खाने के बाद ब्रश करने की सलाह देते हैं। लेकिन दिन में 2 बार एक बार सुबह और एक बार सोने से पहले दांतों को साफ करना बेहद जरूरी है। इसके अलावा किसी तरह के एसिडिक फूड या ड्रिंक का सेवन करने के तुरंत बाद ब्रश न करें क्योंकि एसिड की वजह से दांत के इनैमल कमजोर हो जाते हैं और ब्रश करने पर हट जाते हैं।
क्या माउथवॉश यूज करना चाहिए?
अगर आप ऐसे माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं जिसमें फ्लोराइड है तो दांतों में सडऩ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। लेकिन ब्रश करने के तुरंत बाद माउथवॉश का इस्तेमाल न करें क्योंकि टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने के बाद दांतों पर जो फ्लोराइड जमता है माउथवॉश उसे बहा ले जाता है। इसलिए माउथवॉश करने का अलग समय चुनें।
ब्रश करने के फायदे
- सही तरीके से ब्रश करने पर दांतों में प्लाक की समस्या नहीं होती।
- दांतों में कैविटी को होने से रोका जा सकता है।
- मसूड़ों से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
- ओरल कैंसर का जोखिम भी कम हो जाता है।