Lockdown Health feet : वर्क फ्रॉम होम के दौरान इन बातों का रखें खयाल, हो सकती है ये बीमारी(Disease)

Health: कोरोनावायरस की वजह से ज्यादातर लोग अपने घर से काम कर रहे हैं. जिसकी वजह से लोग घंटों एक जगह पर बैठकर काम करते रहते हैं. इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. घंटों एक जगह बैठकर काम करने से गर्दन, पीठ, कमर और पैर की मांसपेशियों में दर्द की समस्या होती है.
 | 
Lockdown Health feet : वर्क फ्रॉम होम के दौरान इन बातों का रखें खयाल, हो सकती है ये बीमारी(Disease)

Health: कोरोनावायरस की वजह से ज्यादातर लोग अपने घर से काम कर रहे हैं. जिसकी वजह से लोग घंटों एक जगह पर बैठकर काम करते रहते हैं. इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. घंटों एक जगह बैठकर काम करने से गर्दन, पीठ, कमर और पैर की मांसपेशियों में दर्द की समस्या होती है. वर्क फ्रॉम होमे के दौरान कई लोग शारीरिक और मानसिक बदलाव महसूस कर रहे हैं. कुछ लोग जहां मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं. वहीं कुछ लोग ओवरइंटिंग और अनहेल्दी स्नैक्स से अपनी आदत बिगाड़ रहे हैं. जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है.
Lockdown में वजन बढऩा
लॉकडाउन(Lockdown) में हर किसी का वजन बढ़ता है. क्योंकि इस समय आप कोई भी एक्टिविटी नहीं करते हैं. अनहेल्दी फूड खाने की वजह से वजन बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप घर पर कुछ देर व्यायाम जरूर करें. हेल्दी खाना खाएं और पूरी नींद लें. इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा. एक्सरसाइज करने की वजह से तनाव से भी दूर रहेंगे. इसके अलावा योग भी कर सकते है.
Lockdown में मांसपेशियों और पीठ में दर्द
घंटों एक जगह बैठने की वजह से पीठ दर्द की समस्या से गुजरना पड़ता है. आप सही पॉश्चर में 90 डिग्री के एंगल पर बैठें. इससे आपको पीठ दर्द की समस्या नहीं होगी. इसके अलावा कुछ घंटों पर स्ट्रेचिंग जरूर करें. काम के दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहें.
डीप वेन थ्रोम्बोसिंस (डीवीटी)
कई घंटों तक एक ही जगह बैठने से आप डीप वेन थ्रोम्बोसिंस यानी डीवीटी का शिकार हो सकते हैं जिसकी वजह से आपकी जान भी जा सकती है. इस बीमारी में आपके पैरों की नसों में खून के थके जमने लगते है जिसकी वजह से पैरों में दर्द और सूजन होने लगती है. ज्यादातर लोग इसके लक्षणों को अनदेखा कर देते हैं. शरीर में खून जमने के कारण ऑक्सीजन की कमी हो जाती है. जिसकी वजह से मौत तक हो सकती है.
कंप्यूटर सिंड्रोम
लैपटॉप पर घंटों काम करने से लोग कंप्यूटर सिंड्रोम का शिकार हो रहे हैं. इसकी सीधा असर आपकी आंखों पर पड़ता है.
इन बातों का रखें ध्यान Lockdown में
1. काम के दौरान हर थोड़ी- थोड़ी देर में वॉक करें. इससे पीठ और पैरों में दर्द नहीं होगा.
2. लैपटॉप और अपनी आंखों के बीच एक फीट की दूरी बनाकर रखें.
3. अगर आप लंबे समय से काम कर रहे हैं तो थोड़ा ब्रेक लेकर दूसरी चीजों पर ध्यान दें.
4. लैपटॉप पर काम करने के दौरान बीच- बीच में आंखों पर पानी के छिटे मारे. इससे आपकी आंखें स्वस्थ रहेगी और थकान भी महसूस नहीं करेंगे.

#Lockdown Health feet