पुरे जीवन काल में पीठ दर्द या जोड़ों का दर्द नहीं होगा:मिथ्या या सच्चाई?

 | 
पुरे जीवन काल में पीठ दर्द या जोड़ों का दर्द नहीं होगा:मिथ्या या सच्चाई?

Health: राजेश चतुर्वेदीये अक अनुभवी डॉक्टर हैं। इन्होने हड्डियों और मसक्यूलोस्केलेटल सिस्टम के इलाज का एक वैकल्पिक तरीका बनाया है जो दवाइयों और कोर्सेट पहनने पर आधारित नहीं है। यह सिद्धान्त मानव शरीर और उसकी क्षमताओं के बेहतर समझ पर आधारित है।प्रैक्टिस का अनुभव: 40 वर्ष से भी अधिक

"ऐसे लोगों पर कतई विश्वास न करें जो आपसे कहते हैं कि उम्र बढ़ जाने पर जोड़ों की बीमारियों का इलाज नहीं किया जा सकता"

चतुर्वेदी जी का कहना है कि वह कुछ ही महीनों में ऑस्टियोकांड्रोसिस के गंभीर से गंभीर मामले को भी ठीक कर सकते हैं। जहां तक जोड़ों के दर्द का सवाल है, यदि उनका ठीक से इलाज किया जाए तो यह 4 दिन में भी ठीक हो सकता है। यह अपनी 40 साल की प्रैक्टिस में कई बार ऐसा करके दिखा चुके हैं। यह हमारा सौभाग्य था कि "हर उम्र में स्वास्थ्य जोड़" टीवी प्रोग्राम के लाइव ब्रॉडकास्ट के तुरंत बाद हमें डॉ राजेश चतुर्वेदी जैसे बड़े डॉक्टर का इंटरव्यू करने का मौका मिला।

इंटरव्यू आरतीअग्रवाल द्वारा

नमस्कार चतुर्वेदी जी। कृपया हमें बताइए कि क्या यह सच है कि अधिक उम्र के व्यक्ति जोड़ों की बीमारियों और ऑस्टियोकांड्रोसिस से नहीं बच सकते?

हैलो आरती। यह सच नहीं है। ऑस्टियोकांड्रोसिस को किसी आम बीमारी की तरह ठीक नहीं किया जा सकता। लेकिन अधिकतर ऐसा देखा गया है कि इसके इलाज में देर हो जाती है और वह ठीक से नहीं किया जाता। अधिकतर डॉक्टर इलाज उपयोग करते हैं जिससे पेशेंट के स्वास्थ्य पर उल्टा प्रभाव पड़ता है सच तो यह है कि किसी भी उम्र में शरीर की किसी भी हड्डी को ठीक किया जा सकता है।

यदि आपको एक छोटा सा सीक्रेट पता हो और आप थोड़े अनुशासन में रहेंगे तो इस बीमारी को घर बैठे भी ठीक किया जा सकता है। मेरे हजारों पेशेंट मेरी सलाह पर अमल करते हैं।

और ये सीक्रेट क्या है?

वास्तव में यह सीक्रेट तो बहुत ही सरल है। हमें दर्द की जड़ को समझने की जरूरत होती है। आज मेडिकल एनसाइक्लोपीडिया में ऑस्टियोकांड्रोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस के करीब 147 कारण दिए गए हैं, लेकिन वास्तव में इन सब का परिणाम एक ही होता है। जोड़,रीढ़ की हड्डी और गद्दी की लचक चली जाना, जिससे दर्द होता है। आपको पता है यह क्यों होता है? इसलिए क्योंकि रक्त का प्रवाह ठीक से नहीं होने के कारण ये घिस जाते हैं।

यही तो इसका सीक्रेट है। हम रक्त प्रवाह वापस ठीक करके जोड़ों का इलाज करते हैं।

तो क्या 45 के बाद भी रक्त प्रवाह वापस ठीक करना संभव है?

मैं तो एक कार-एक्सीडेंट के बाद व्हीलचेयर छोड़ने में कामयाब हो गया था, और ये मेरे 45 वें जन्मदिन से कहीं बड़ी चीज थी।

क्या आप व्हीलचेयर पकड़े हुए दूसरे लोगों को भी बचा पाते हैं?

हाँ, बहुत बार बचाया है। लेकिन मेरे अधिकतर पेशेंट 40 साल से ऊपर की उम्र के ऐसे लोग हैं जिन्हें लंबी बीमारी ने पकड़ लिया है। लोग मेरे पास ऑस्टियोकांड्रोसिस ऑस्टियोआर्थराइटिस या रेडिकुलाइटिस जैसी दिक्कतों के साथ आते हैं। ये बीमारियां आदमी को पूरा तोड़ देती हैं और आदमी अपना सामान्य जीवन नहीं जी पाता।

लोग दर्द की शिकायत करते रहते हैं और कहते हैं कि उन्हें चलने में दिक्कत होती है। मेरे कई पेशेंट तो दर्द से रोने लगते हैं और कहते हैं: "आखिर मेरे साथ ही ऐसा क्यों हो रहा है?" " मैंने ऐसा कौन सा पाप किया है कि मुझे यह सजा मिली?" और मैं उन्हें साफ-साफ बताता हूँ: "अब रोना-धोना बंद करो और अपने रक्त प्रवाह को फिर से ठीक करने की कोशिश करो।"

आप इस उम्र में भी रक्त प्रवाह कैसे वापस ठीक कर देते हैं?

अभी कुछ ही दिनों पहले मैंने अपने मरीजों को एक अलग तरीके से ठीक करना शुरू किया है जिसमें 96 शारीरिक एक्सरसाइज होती हैं। यह तरीका बहुत अच्छा रहा है लेकिन दुर्भाग्य से मेरे कई पेशेंट इसे बहुत कठिन पाते थे।

सबके पास जिम जाने के लिए हमेशा समय नहीं होता था। मुझे पक्का विश्वास था कि रक्त का प्रभाव वापस ठीक करने के लिए कोई आसान और ज्यादा मॉडर्न तरीका जरूर होगा, और मैंने उसे ढूंढ लिया।

आप किस तरह के तरीके की बात कर रहे हैं?

मैं एक अनोखे तरीके Herbal Ortho King की बात कर रहा हूँ। इससे लोग न सिर्फ पीठ और जोड़ों के दर्द को तेजी से भुला सकते हैं, इससे कुछ ही महीनों में सबसे सीरियस मामलों को भी ठीक किया जा सकता है।

इस फार्मूला को डिवेलप करने में पंद्रह लाख डॉलर से भी ज्यादा खर्च किए गए थे और देश में इसकी डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए डेढ़ करोड़ डॉलर का भुगतान किया गया है।

यह जबर्दस्त प्रोडक्ट Herbal Ortho King काम कैसे करता है?

इसमें कोई चमत्कार नहीं है; यह सरल सा विज्ञान है। Herbal Ortho King में 35 सक्रिय अवयव है जो पुरानी कमजोर हो चुकी कोशिकाओं को अपने संपर्क में आते ही ठीक कर देता है जिससे वह 10 गुना ज्यादा तेज काम करने लगती हैं। यही कारण है कि कोशिकाएं धीरे-धीरे अपनी ताकत वापस पा लेती हैं।

शरीर की प्रभावित जगह पर Herbal Ortho King पहली बार लगाने के बाद से ही 93,000 से भी ज़्यादा कोशिकाएँ सक्रिय हो जाएंगी। रक्त के प्रवाह के लिए यह बहुत ही उपयोगी होता है। यह इलाज ऐसे ही काम करता है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि इसका उपयोग सिस्टमैटिक तरीके से किया जाना चाहिए।

यह प्रोडक्ट तो बहुत ही बढ़िया लग रहा है, लेकिन हम यह जानना चाहते हैं कि आम बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लिए इसके क्या मायने हैं?

देखिए इसके मायने ये हैं कि अब पुराने जमाने की दवाओं को अलविदा कहने का समय आ गया है। अब लोग अपनी बीमारी को घर में ही 1-2 महीने में ठीक कर सकते हैं। Herbal Ortho King सिर्फ एक एनाल्जेसिक नहीं है, यह शरीर को कोशिकीय स्तर पर ले जाकर "रीस्टार्ट" कर देता है, दर्द की जड़ को खत्म कर देता है और जोड़ो तथा रीड की हड्डी को अपनी ओरिजिनल अवस्था में वापस ले जाता है। आपको सिर्फ लक्षणों से ही राहत नहीं मिलती, Herbal Ortho King से बीमारी की जड़ खत्म हो जाती है।

उपयोग के पहले दिन, Herbal Ortho King शरीर की पुनर्निर्माण प्रणाली के कार्यकलाप को दोबारा शुरू कर देता है और दर्द से राहत देता है। दो से तीन हफ्तों में इलाज खत्म हो जाता है लेकिन यह ध्यान रखिए कि इस ट्रीटमेंट को दोबारा करने की सलाह दी जाती है ताकि आगे चलकर बीमारी दोबारा वापस ना आए।

क्या Herbal Ortho King केवल ऑस्टियोआर्थ्रोसिस और ऑस्टियोकांड्रोसिस के इलाज के लिए ही उपयोग की जा सकती है?

नहीं। Herbal Ortho King से कोशिका के स्तर पर असर होता है और रक्त प्रभाव वापस ठीक हो जाता है। इससे जोड़ों और रीढ़ की हड्डियों की सभी प्रकार की बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं जैसे: ऑस्टियोआर्थ्रोसिस और आर्थराइटिस, साइटिका, गठिया, रेडिकुलाइटिस, वर्टेब्रल हर्निया, चोट, फ्रैक्चर आदि। इन सभी मामलों में Herbal Ortho King का बहुत ही अच्छा असर होता है।

क्या Herbal Ortho King से ये सब बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं या सिर्फ जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है?

इलाज के पहले चरणों में Herbal Ortho King से दर्द में राहत इलती है और बाद में बीमारी जड़ से चली जाती है। मेरे अधितकर मरीजों के लिए Herbal Ortho King सबसे आसान, सबसे असरदार और सबसे किफ़ायती इलाज है।

ज़्यादातर लोग जानना चाहते हैं कि इसे कहाँ से खरीदा जा सकता है।

हमने पहले इसे दवा की दुकानों में बेचने का प्लान किया था लेकिन उन लोगों से एग्रीमेंट नहीं हो पाया क्योंकि Herbal Ortho King से इनका बिजनेस बहुत कम हो जाता। लोग जोड़ों और पीठ के दर्द के इलाज के दूसरे प्रोडक्ट खरीदना बंद कर देंगे क्योंकि सच्चाई तो यही है कि ये सिर्फ लक्षणों में आराम देते हैं और रोगों को जड़ से खत्म नहीं करते।

इसलिए अब हम इसे केवल ऑफिशियल वेबसाइट पर ही बेचते हैं।

और इसके वैसे कई फायदे हैं। हम इसे बिना किसी मध्यस्थ के सीधे बेचते हैं। इससे रेट कम रखने में मदद मिलती है और रिटेल रेट से 5.5% सस्ता हो जाता है।

प्रोडक्ट डाक से भेजा जाता है और पेमेंट डिलीवरी आने पर करनी पड़ती है। इलाज को घर पर ही खुद किया जा सकता है इसलिए किसी डॉक्टर से परामर्श की जरूरत भी नहीं पड़ती। आपको मेरी बात पर पूरा भरोसा करने की जरूरत नहीं है। यदि आपको दूसरी चीजों से तुलना करके देखनी है तो आप उन्हें भी आजमा कर देख सकते हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि आपको Herbal Ortho King से असरदार दूसरी कोई चीज नहीं मिलेगी।

इंटरव्यू के लिए धन्यवाद डॉक्टर साब! अंत में आप हमारे पाठकों के लिए क्या कहना चाहेंगे?

मैं आपके पाठकों का इस ओर ध्यान खींचना चाहता हूँ कि पीठ और जोड़ों के दर्द आज सिर्फ बूढ़े लोगों की दिक्कत नहीं है। कई युवा लोग भी इससे परेशान हो चुके हैं। यदि आपको बहुत हल्का लेकिन बार-बार दर्द होता हो तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए।

और याद रखिए: जोड़ों और पीठ की बीमारियों से सिर्फ दर्द ही नहीं होता, इनसे इन अंगों की उम्र 10-15 साल कम हो जाती है।

नोट: राजेश चतुर्वेदी जी ने पहले 50 खरीदने वालों को Herbal Ortho King पर खास डिस्काउंट देने का फैसला किया है! और हो सकता है आप किस्मत वाले हों।