‘‘ भारत माला सड़क परियोजना’’ में शामिल होंगी हिमाचल की सड़क परियोजनाएं, धार्मिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

 | 
भारत माला सड़क परियोजना

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी जी से भेंट की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने सीआरआईएफ के अन्तर्गत प्रदेश के लिए 193 करोड़ रुपये की परियोजनाएं स्वीकृत करने के लिए केन्द्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सड़कें पहाड़ी राज्यों की भाग्य रेखाएं हैं, जो राज्य में सड़क सम्पर्क सुदृढ़ करने में अहम भूमिका निभाती हैं। मुख्यमंत्री जी ने शिमला-मटौर और मण्डी-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अंतर्गत सड़कों के सम्पूर्ण सुधारीकरण के लिए भी केन्द्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री जी से उन सभी राष्ट्रीय राज मार्गों जिन पर निष्पादन एजेंसियों द्वारा कार्य शुरू किया गया है, के मौजूदा संरेखण और उचित रखरखाव का भी आग्रह किया।

 

केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अन्तर्गत प्रदेश में क्रियान्वित की जा रही सड़क परियोजनाओं की भी समीक्षा की और भारत माला सड़क परियोजना के दूसरे चरण में राज्य से भी सड़क परियोजनाओं को सम्मिलित करने का आश्वासन दिया। इससे राज्य में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कैथलीघाट-ढली-शिमला-बाईपास का कार्य शीघ्र शुरू करने का भी आश्वासन दिया।

 

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने सैद्धांतिक तौर पर स्वीकृत 25 राष्ट्रीय राजमार्ग का कार्य भी शीघ्र शुरू करवाने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री जी ने केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी को प्रदेश आने के लिए आमंत्रित किया। केन्द्रीय मंत्री ने न केवल प्रदेश में चल रही विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा करने बल्कि नई परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखने और उद्घाटन करने के लिए शीघ्र हिमाचल प्रदेश आने के लिए सहमति जताई। मुख्यमंत्री जी के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जे.सी. शर्मा तथा उप आवासीय आयुक्त श्री पंकज शर्मा भी इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ उपस्थित थे।