गांधी व शास्त्री जयंती पर उत्तराखंड में चला स्वच्छता अभियान

देहरादून : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर समूचे प्रदेश भर में विभिन्न राजनीतिक व सामाजिक संस्थाओं की ओर से सफाई अभियान चलाया गया। वहीं, स्कूलों में प्रभातफेरी निकाली गई। साथ ही प्रदेश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया गया। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून सहित प्रदेश भर के स्कूलों
 | 
गांधी व शास्त्री जयंती पर उत्तराखंड में चला स्वच्छता अभियान

देहरादून : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर समूचे प्रदेश भर में विभिन्न राजनीतिक व सामाजिक संस्थाओं की ओर से सफाई अभियान चलाया गया। वहीं, स्कूलों में प्रभातफेरी निकाली गई। साथ ही प्रदेश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया गया।

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून सहित प्रदेश भर के स्कूलों में महात्मा गांधी व शास्त्री की जयंती पर सुबह प्रभातफेरी भी निकाली गई। इस दौरान बच्चे देशभक्ति के नारे लगा रहे थे। वहीं महात्मा गांधी और शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन भी अर्पित किए गए।

इस मौके सरकारी कार्यालयों, शिक्षण संस्थाओं के साथ ही अन्य निजी संस्थाओं के कार्यालयों में ध्वजोरोहण किया गया। साथ ही प्रदेश व देश को स्वच्छ रखने की शपथ भी ली गई।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गांधी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जो स्वच्छ भारत का संकल्प लिया गया है, वह निश्चित रूप से पूरा होगा। यह अभियान जनआंदोलन का रूप से चुका है। निश्चित रूप से इस सफल होगा। सीएम ने शहीद स्मारक पहुंचकर राज्य आंदोलनकारी शहीदों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

विधानसभा सभागार में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने बापू तथा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। इस अवसर पर सचिव विधान सभा जगदीश चन्द्र, सदस्य लोक सेवा आयोग जयदेव सिंह सहित विधान सभा के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भी पुष्प अर्पित किये।

इस अवसर पर समस्त लोगों द्वारा गांधी जी की प्रिय रामधुन का गायन किया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि महात्मा गांधी द्वारा दिया गया स्वछता अभियान का संदेश अधिक प्रासंगिक ढंग से सामने आया है। महात्मा गांधी जी के सिद्धान्त आज भी प्रासांगिक है। उन्होंने कहा कि दोनों महापुरूषों के आदर्श का अनुसरण करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

देहरादून स्थित पुलिस मुख्यालय में एक सादे कार्यक्रम में गांधी जयंती धूमधाम से मनाई गई। डीजीपी अनिल रतूड़ी सहित उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने  गांधी व शास्त्री के चित्रों पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

News Source: jagran.com