Sukhbir Singh Sandhu बने उत्तराखंड के नए मुख्य सचिव

 | 
Sukhbir Singh Sandhu बने उत्तराखंड के नए मुख्य सचिव

देहरादून:  उत्तराखंड में मुख्यमंत्री के बदलाव के बाद मुख्य सचिव भी बदल दिए गए। नया मुख्य सचिव Sukhbir Singh Sandhu को बनाया गया है। सुखबीर सिंह संधू उत्तराखंड कैडर के 1988 बैच के आईएएस अफसर हैं। Sukhbir Singh Sandhu को एनएचएआई के चेयरमैन पद से रिलीव कर दिया गया है। अपर मुख्य सचिव कार्मिक राधा रतूड़ी ने कैबिनेट सचिव भारत सरकार को केन्द्र से रिलीव करने के लिए चिट्ठी लिखी थी, जिसके बाद संधू को केंद्र ने रिलीव कर दिया है।  

Sukhbir Singh Sandhu भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी हैं। वो अभी तक भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के चेयरमैन का पद संभाल रहे थे। 2019 में उन्हें राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण का जिम्मा सौंपा गया था। उत्तराखंड सरकार ने उनको वापस बुलाने के लिए एक चिट्ठी लिखी थी, जिसके बाद उन्हें रिलीव कर दिया गया है। वह उत्तराखंड कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। काम करने में तेजतर्रार माने-जाने वाले Sukhbir Singh Sandhu के पास व्यापक अनुभव है। संधू केंद्र सरकार और उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश तथा पंजाब सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं।

तत्कालीन मुख्यमंत्री पंजाब, प्रकाश सिंह बादल के वो सचिव रहे हैं। उत्तराखंड में लौटने के बाद बीसी खंडूड़ी, विजय बहुगुणा और हरीश रावत के प्रमुख सचिव भी रहे हैं। संधू मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा विभाग में अतिरिक्त सचिव रह चुके हैं। Sukhbir Singh Sandhu छह साल से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर थे। उन्होंने अमृतसर के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया है। गुरु नानक देव विश्वविद्यालय अमृतसर से इतिहास में मास्टर डिग्री के साथ वह विधि स्नातक भी हैं। मुख्य सचिव पद से उत्पल कुमार सिंह के रिटायरमेंट के वक्त भी सुखबीर सिंह संधू रेस में शामिल थे, लेकिन उस वक्त 1987 बैच के ओम प्रकाश को तरजीह दी गई। तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निकट होने का फायदा ओम प्रकाश को मिला था।

ओम प्रकाश को 30 जुलाई 2020 को उत्तराखंड का मुख्य सचिव बनाया गया था। जब उत्पल कुमार सिंह अपना कार्यकाल पूरा कर रिटायर हुए थे तो ओम प्रकाश को नया मुख्य सचिव बनाया गया था। उत्पल कुमार सिंह अभी लोकसभा सचिवालय और लोकसभा के महासचिव के पद पर नियुक्त हैं। ओम प्रकाश उत्तराखंड कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उनको 30 जुलाई 2020 को उत्तराखंड का मुख्य सचिव बनाया गया था। 14 मई 1962 को जन्मे वरिष्ठ आईएएस अफसर ओम प्रकाश मूल रूप से बिहार के बांदा जिले के बौंसी के रहने वाले हैं।