साइबरबाद:  शनिवार सुबह सात बजे निवास स्थान IPS। के साइबर पुलिस कमिश्नर श्री वीसी सज्जनगर के एक पांच फीट लंबे सांप को बचाया गया। बाग से आयुक्त के घर में सांप घुस गया था।

सांप को पकड़ते हुए, यह डर है कि यह दूसरों को मार सकता है, श्री वीसी सज्जन, आईपीएस। तुरंत हुसैनी आलम पुलिस स्टेशन से जुड़े 32 वर्षीय पुलिस कांस्टेबल आर वेंकटेश नाइक को सतर्क कर दिया और उन्हें सांपों को पकड़ने में एक विशेषज्ञ माना जाता है। वह ऐसा विशेषज्ञ है कि विभाग उसे ‘हाउस स्नेक कैचर’ मानता है।

वेंकटेश ने सांप को पकड़ने के बाद उसे सुरक्षित रूप से अपने बैग में रखा, और वादा किया कि वह उसे नेहरू प्राणि उद्यान को सौंप देगा।

IPS के साइबराबाद पुलिस आयुक्त श्री वीसी सज्जन, ने आर वेंकटेश नाइक को सांपों को बचाने और फिर उन्हें नया जीवन देने के लिए काम करने के लिए पुरस्कृत किया।

एक सार्वजनिक अपील में साइबराबाद के कमिश्नर श्री वीसी सज्जनर, आईपीएस ने कहा, कि जब वे सांपों को देखते हैं और उन्हें मारने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें डरना नहीं चाहिए। इसके बजाय उन्हें सांप समाज या किसी भी व्यक्ति को सचेत करना चाहिए जो इसे बचाए और इसे ऐसे लोगों को सौंप दे जो इसे संरक्षित करेंगे। प्रत्येक जीवित प्राणी को जीवन का अधिकार है, और यह हमें तब तक नुकसान नहीं पहुंचाएगा जब तक कि हम उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाते।

By- R.Santosh